Advertisement

--

Shivling: शिवलिंग पर जल चढ़ाने का क्या है रहस्य?

Shivling: हम जब भी किसी परेशानी में होते है तो हमारे बुजुर्ग या पुरोहित अक्सर हमें ये सलाह देते है कि सोमवार को भगवान शिव के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करो। 

ऐसा करने से आपको इन कष्टों से राहत मिलेगी या आपकी कोई मनोकामना पूर्ण होगी। परंतु ऐसा क्या कारण है जो ऐसा करने से मनोरथ सिद्धि होती है? 

Shivling: शिवलिंग पर जल चढ़ाने का क्या है रहस्य?


सावन सोमवार को शिवलिंग पर जलाभिषेक (Jalabhishek On Sawan Somvar) 

भगवान शिव को बहुत ही दयालु माना जाता है और वो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते है और अपने भक्तों को मनोकामना पूर्ति का वरदान दे देते है। 

सावन माह भगवान शिव को बहुत प्रिय है। सावन मास में भगवान शिव को जल अर्पित करना और शिव भक्ति आपकी मन की मुराद पूरी कर सकती है। 

अगर आप अपनी किसी भी मनोरथ सिद्धि के लिए भगवान शिव की भक्ति करते है तो उनमें सबसे पहला नियम भगवान भोलेनाथ के मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करना होता है। 

शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें? (Shivling Par Kya Chadhana Chahie?) 

सावन माह में जल में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर और बेलपत्र शिवलिंग पर अर्पित करें और भगवान शिव का मंत्र ॐ नमः शिवाय का उच्चारण करें। एक मोली का धागा भगवान शिव और माता पार्वती को लपेटे। 

धतूरे का फल या कोई मौसमी फल शिवलिंग पर अर्पित करें और भगवान गणेश जी, भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान कार्तिकेय, नंदी जी और शेषनाग जी को रोली से मस्तक पर तिलक लगाएं। बेलपत्र को ध्यान से देखें कि इसकी तीनों पत्तियां साफ सुथरी और साबुत हो, कटी फटी ना हो।

सावन मास में धन के लिए करें ये उपाय (How to Attract Money In Sawan Month)

सावन माह में आप शिवलिंग पर जल अर्पित करें और भगवान शिव को अक्षत (साबुत चावल) अर्थात बिना टूटा हुआ कच्चा चावल अर्पित करें और भगवान भोलेनाथ से अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें। 

सावन मास में आरोग्यता के लिए करे ये उपाय (Remedies For Health Fitness In Sawan Month)

सावन माह में सोमवार के दिन आप जल में थोड़ा सा देसी घी मिला कर भगवान भोलेनाथ के मंदिर जाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। शारीरिक अक्षमता या अस्वस्थता की अवस्था में आपके परिवार का कोई सदस्य भी आपके लिए ऐसा कर सकता है। 

शिव पूजा से सुखी दांपत्य जीवन का वरदान (Blessings Of A Happy Married Life By Worshipping Of Lord Shiva)  

सावन मास में सोमवार के दिन पति पत्नी दोनों या कोई एक भगवान भोलेनाथ को गन्ने का रस शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऐसा करने से आपसी मनमुटाव दूर होकर सुखी वैवाहिक जीवन की प्राप्ति होती है। 

शिवलिंग पर काले तिल का उपाय (Shivling Par Kale Til Chadhane Ke Fayde)

ऐसा माना जाता है कि शनिदेव शिव भक्तों पर अपना क्रोध नहीं करते। अगर आप पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो आप जल में थोड़े से काले तिल मिलाकर भगवान शिव को अर्पित करें। 

एक माला अर्थात 108 बार ॐ नमः शिवाय का जाप करें। शनिवार के दिन भगवान शिव के मंदिर में त्रिशूल भी चढ़ा सकते है। ऐसा करने से आपको शनि की साढ़ेसाती से राहत मिलेगी। 

शिव पूजा और मानसिक शांति (Shiv Puja & Mental Satisfaction) 

अगर आप भगवान शिव की कोई मूर्ति या फोटो देखेंगे तो आप पाएंगे कि भगवान शिव ने चंद्रमा को अपने शीश पर धारण किया हुआ है और चंद्रमा भगवान शिव के मस्तक पर सजे होते है।

अगर आप ज्योतिष शास्त्र से देखें तो नवग्रहों में चंद्रमा को मन का कारक माना गया है। अगर आप जल में थोड़ा सा कच्चा दूध, गंगाजल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए। 

ऐसा करने से आपको मानसिक शांति प्राप्त करने और व्यर्थ के तनाव से मुक्ति प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। कच्चे दूध के अभाव में दही ले सकते है। 

मनचाहा वर पाने के उपाय (Ways To Get The Desired Groom In The Month Of Sawan)

मनचाहा वर पाने के लिए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। सावन माह में अगर इस मनोकामना पूर्ति के लिए सोलह सोमवार व्रत रखे जाते है। 

इसके साथ ही यदि शिवलिंग पर जल अर्पित किया जाता है।  ऐसा करना आपकी इच्छापूर्ति में सहायक सिद्ध हो सकता है क्योंकि सावन मास भगवान शिव का प्रिय मास है।

सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध में थोड़ा सा केसर मिला कर चढ़ाने से विवाह संबंधी परेशानियां दूर होती है और शीघ्र ही विवाह के योग बनते है। 

संतान प्राप्ति के लिए (Chances Of Having A Child) 

संतान प्राप्ति के लिए सोमवार को भगवान शंकर के मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और धतूरे का फल और थोड़ा सा गेहूं शिवलिंग पर अर्पित करें। शिव पुराण का पाठ करने से भी उत्तम संतान प्राप्ति के योग बनते है। 

Disclaimer- इस लेख में वर्णित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों,मान्यताओं और पंचांग से ये जानकारी एकत्रित कर के ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई है। 

उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझ कर ही ले। कृप्या ये जानकारी उपयोग में लाने से पहले अपने विश्वस्त जानकार से सलाह ले लेवें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी उपयोगकर्ता की स्वयं की रहेगी।