Advertisement

--

Lal Kitab Ke Totke: कर्ज़ से मुक्ति के रामबाण उपाय

Lal Kitab Ke Totke: वैसे तो कर्ज लेने से यथा संभव बचना चाहिए और कर्ज लेना किसी को भी अच्छा नहीं लगता, परंतु कई बार किसी मजबूरी वश बच्चो की शिक्षा, गाड़ी, मकान या किसी मेडिकल इमरजेंसी के कारण कर्जा लेना ही पड़ता है। आइए जानते है लाल किताब कर्ज मुक्ति के चमत्कारी उपायों और आसान लाल किताब के टोटके 

Lal Kitab Ke Totke: कर्ज़ से मुक्ति के रामबाण उपाय


लाल किताब कर्ज़ मुक्ति के उपाय

कई बार गलत समय पर कर्ज लेने से या किसी अन्य कारण से उसे उतारना बहुत ही मुश्किल हो जाता है और कई बार तो कुछ कर्जों को उतारते उतारते या ब्याज भरते भरते पूरी जिंदगी ही निकल जाती है परंतु कर्जा खत्म होने का नाम नहीं लेता।

कई बार छोटा सा कर्ज भी खत्म होने का नाम नहीं लेता क्योंकि जब कर्ज लिया जाता है तो किसी मजबूरी वश या जीवन स्तर को सुधारने के लिए कोई काम करने के लिए या काम को बढ़ाने के लिए लिया जाता है या मकान, दुकान आदि खरीदने के लिए कर्ज लिया जाता है और परेशानी तब आती है। 

जब किसी कारण से कर्ज की रकम काम न चलने या किसी भी अन्य कारणवश खत्म हो जाती है और आजीविका का कोई स्थाई स्त्रोत न होने या खत्म होने या स्वास्थ्य कारणों से कर्जा चुकाना तो दूर की बात उसका ब्याज तक चुकाना भारी पड़ने लगता है। और ये कर्जा एक नासूर की तरह कर्जा लेने वाले व्यक्ति और उसके पूरे परिवार को चुभने लगता है। 

ऐसे मैं स्थाई तौर पर आजीविका का साधन न होने से जहां घर खर्च और बच्चो की शिक्षा आदि के लिए पर्याप्त धन की व्यवस्था भी भगवान भरोसे चल रही हो तो ऐसे मैं कर्जा चुकाना या ब्याज भरना भुक्तभोगी ही जान सकता है। 

आईए जानते है लाल किताब के टोटके जिन से धीरे धीरे आपका कर्जा कम होता चला जाएगा और भगवान कृपा से जल्द ही ये खत्म हो जाएगा बस जरूरत है तो सिर्फ धैर्य और हिम्मत की।

कर्ज मुक्ति का मंत्र 

सबसे पहला जो उपाय है "ॐ ऋण मुक्तेश्वर नमः"  आपको इस बीज मंत्र का नित्य एक माला यानी 108 बार जाप करना है। यदि ऋण लेने वाला व्यक्ति किसी कारण से ये जाप नही  कर सकता तो परिवार का कोई अन्य सदस्य इस मंत्र का जाप कर सकता है।

लाल किताब के कर्ज़ मुक्ति के उपाय

आप मंगलवार को भूलकर भी कर्ज न ले। बुधवार के दिन लिया गया कर्जा आसानी से चुकाया जा सकता है। आपके ऊपर जो भी कर्जा है तो उसकी पहली किश्त या किसी कारण से अगर आप पुराना कर्जा नही चुका पा रहे है तो उसकी किश्त मंगलवार से चुकाना शुरु किजिए इससे आपका कर्जा हनुमान जी की कृपा से धीरे धीरे खत्म हो जाएगा।

मंगलवार के दिन आप लाल मसूर की दाल का दान कीजिए या शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर इस दाल को अर्पित कीजिए और "ॐ ऋण मुक्तेश्वर नमः" मंत्र का जाप करते हुए भगवान शिव से अपने कर्ज मुक्ति की प्रार्थना कीजिए।

अपने घर के ईशान कोण को साफ सुथरा रखिए और वहां कोई भारी समान या कूड़ा कचरा या डस्टबिन आदि न रखिए।

बुधवार को हरे मूंग की सवा पाव दाल उबाल कर उसमे घी शक्कर मिला कर गाय को खिलाने से भी कर्जा जल्दी ही खत्म हो जाता हैं।

शनिवार को सरसो का तेल मिट्टी के दिए में भरकर ऊपर से मिट्टी का ढक्कन लगाकर शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय किसी तालाब के किनारे थोड़ी सी जमीन खोदकर उसमें दबा दे। ये उपाय करने से भी कर्जा खत्म होने लगता है।

घर की चोखट पर अभिमंत्रित घोड़े की नाल लगाने से भी कर्जा समाप्त होने लगता है।

घर में स्वार्थ सिद्धी यंत्र की स्थापना अपने पूजा स्थान में करे, इस से भी आपके कर्ज मुक्ति के रास्ते खुलने लगेगे।

मंगलवार को हनुमान जी के चरणों में सरसो का तेल और सिंदूर लगाए और माथे पर सिर्फ सिंदूर लगाए और  साथ में हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करे, इस से भी आपका कर्जा जल्दी उतरता है।

अपने घर या कार्यालय में गाय के आगे खड़े भगवान श्री कृष्ण का बंसी बजाते हुए चित्र लगाने से भी कर्जा जल्दी उतरता है।

कर्ज से मुक्ति के लिए आप अपनी जेब में लाल रूमाल रखिए जब तक की आप का कर्जा पूर्णतया नही उतरता।

इस के अलावा गाय को हरा चारा खिलाने और श्री यंत्र की स्थापना और पूजा से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है।

Disclaimer- इस लेख में वर्णित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों, मान्यताओं और पंचांग से ये जानकारी एकत्रित कर के आप तक पहुंचाई गई है। उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझ कर ही ले। कृप्या ये जानकारी उपयोग में लाने से पहले अपने विश्वस्त जानकार से सलाह ले लेवें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की उपयोगकर्ता की स्वयं की ही होगी।

यह भी पढ़ें-