Valentine Week 2022: Day Wise Full Details

History of Valentine Day

वेलेंटाइन डे यानी प्यार का दिन। यह दिन सेंट वेलेंटाइन की याद में लगभग संपूर्ण विश्व में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है।वेलेंडाइन डे का इंतजार हर प्रेमी जोड़ा शादी से पहले या शादी के बाद पति पत्नी बहुत ही बेसब्री से करते है और अपनी एक दूसरे के प्रति प्रेम भावना का इजहार करते है।

Valentine Week 2022: Day Wise Full Details

ऐसा बताया जाता है कि तीसरी शताब्दी में रोम में सम्राट कलाडियस का शासन था। सम्राट के अनुसार विवाह करने से पुरुषो की शक्तियां और बुद्धि कम हो जाती है। उसने आदेश जारी किया कि उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी विवाह नहीं करेगा। संत वेलेंटाइन ने इस आदेश का पुरजोर विरोध किया।
संत वेलेंटाइन के आह्वान पर अनेक सैनिकों और अधिकारियों ने विवाह किया। सम्राट कलाडियस ने इसे अपना अपमान समझा और राज आज्ञा का उलंघन करने के अपराध मैं संत वेलेंटाइन को 14 फरवरी 269 को फांसी पर चढ़वा दिया। तब से ही संत वेलेंटाइन की याद में हर वर्ष 14 फरवरी के दिन वेलेंटाइन डे को प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता हैं।
ऐसा भी बताया जाता है कि सेंट वेलेंटाइन ने अपनी मृत्यु से कुछ पहले  जेलर की नेत्रहीन बेटी जेकॉबस को नेत्रदान किया था और उसे एक पत्र भी लिखा था जिसके अंत में उन्होंने लिखा था "तुम्हारा वेलेंटाइन"। हर साल 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन की याद में पूरे विश्व में सच्चे और निस्वार्थ प्यार के प्रतीक के रूप मैं वेलेंटाइन डे मनाया जाता है।

Valentine Week List 2022: Day Wise Detail

1. 7th February 2022- Rose Day 

वेलेंटाइन डे वीक की शुरुआत रोज डे से होती है और प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को लाल गुलाब का फूल भेंट करते है जो कि उनकी एक दूसरे के प्रति प्यार भावना का प्रतीक माना जाता हैं। पीला गुलाब का फूल का अर्थ यह माना जाता हैं कि वो सच्ची और विश्वास की भावना को प्रदर्शित करता है। सफेद गुलाब का फूल यह प्रदर्शित करता है कि आपने जिसे इसे दिया है, आप उसे शादी करने का प्रपोजल दे रहे है।

2. 8th February 2022- Propose Day 

Valentine's day का दूसरा दिन प्रपोज डे के रूप मैं मनाया जाता है। इस दिन आप अपनी प्रेमिका/प्रेमी को कोई अच्छा सा प्रपोज डे कार्ड या अंगूठी या उसकी पसंद का कोई और प्यारा सा गिफ्ट दे सकते है। उसे उसकी पसंद के किसी रेस्टोरेंट, कॉफी शॉप या पार्क में ले जाकर अपनी उसके प्रति प्यार भावना का इजहार या प्रपोज कर सकते है और उसे भी आपके प्रति अपनी प्रेम भावनाओ को इजहार करने को कह सकते है।

Valentine-Week-2022-Day-Wise-Full-Details

3. 9th February 2022- Choclate Day

Valentine's day का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप मैं मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि मीठा या मिठाई नए रिश्ते की शुरुआत मैं एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। भारतीय संस्कृति में भी अगर शादी के लिए कोई लड़का या लड़की देखने जाते है और सब कुछ सही रहने पर मुंह मीठा करवाने की परंपरा है। इस दिन आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को चॉकलेट का एक बॉक्स गिफ्ट कर सकते है और उसे यह विश्वास दिला सकते है कि हमारा रिश्ता भी इस जैसे मीठे की तरह हमेशा मिठास पूर्ण रहेगा।

4. 10th February 2022- Teddy Day 

Valentine's day का चौथा दिन टैडी डे के रूप में मनाया जाता हैं। बचपन हो या कोई भी उम्र, नरम खिलोने हर किसी को अच्छे लगते है और अक्सर आपने छोटे बच्चो या बड़ों को भी इन्हे प्यार से अपने गले लगाते देखा और बच्चो को तो इन्हे जोर से अपनी बांहों में भींचते और इनके साथ ही सोते देखा होगा। टेडी डे के दिन आप अपनी प्रेमिका/प्रेमी को टैडी बीयर , पांडा या उसकी मनपसंद की कोई गुड़िया या खिलौना गिफ्ट दे सकते है।

5. 11th February 2022- Promise Day

Valentine's day का पांचवा दिन प्रोमिस डे के रूप मैं मनाया जाता है। इस दिन एक दूसरे को ये प्रोमिस किया जाता है कि जीवन के हर मोड़ पर चाहे वो खुशी का समय हो या दुख का समय, साथ- साथ  ही रहेंगे।

6. 12th February 2022- Hug Day

Valentine's day छठा दिन हग डे के रूप में मनाया जाता हैं। हमने अक्सर देखा होगा कि दो आपस में प्यार करने वाले जब मिलते है तो एक दूसरे को जोर से अपनी बांहों में कस लेते है या हग कर लेते है। इस दिन प्रेमी/प्रेमिका एक दूसरे को अपनी बांहों में कस कर अपने प्यार का इजहार कर के हग डे मनाते है।

7. 13th February 2022- Kiss Day  

Valentine's day का सातवां दिन किस डे के रूप में मनाया जाता हैं। इस दिन प्रेमी/प्रेमिका एक दूसरे को किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं और आप एक दूसरे को इस स्पेशल दिन का एहसास करवाने के लिए कोई स्पेशल गिफ्ट दे सकते है।

               Valentine day 

14 फरवरी यानी प्रेमी जोड़ों का सबसे पसंदीदा दिन जिसका हर प्रेमी जोड़ा बड़ी बेसब्री से इंतजार करता है। इस दिन आप अपनी प्रेमिका को उसके किसी मनपसंद होटल या रेस्टोरेंट में लंच या डिनर पर ले जा सकते है या उसकी पसंद का कोई गिफ्ट दे सकते हैं। अगर आप शादी शुदा है तो कोई भी उसकी पसंद का खाना बना कर उसे खुशी का एहसास करवा सकता है। इस दिन प्रेमी/प्रेमिका को एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताना चाहिए और एक दूसरे का इस रिश्ते को दिए गए वक्त और योगदान के लिए धन्यवाद करना चाहिए।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें